पीएम मोदी का बर्थडे गिफ्ट, राष्ट्र को समर्पित किया सरदार सरोवर बांध

Category देश

http://deirdreverne.com/how-to-email-a-teacher/ गांधीनगर. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को अपने 67वें जन्मदिन के मौके पर गुजरातवासियों को बर्थडे गिफ्ट दिया.अपने गृह राज्य गुजरात पहुंचे पीएम मोदी ने यहां सरदार सरोवर बांध परियोजना को राष्ट्र को समर्पित किया.

source url

पीएम मोदी के जन्मदिन को ‘सेवा दिवस’ के रूप में मना रही है भाजपा. पीएम मोदी ने सरदार सरोवर बांध का उद्घाटन किया. बांध की ऊंचाई बढ़ने से प्रयोग करने वाली जल क्षमता 4.73 एकड़ फुट (एमएएफ) हो जाएगी, जिससे गुजरात , राजस्थान, मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र के लोगों को फायदा होगा. इस परियोजना से गुजरात के जल रहित क्षेत्रों में नर्मदा के पानी को नहर और पाइपलाइन नेटवर्क के जरिये पहुंचाने में मदद मिलेगी और सिंचाई सुविधा में विस्तार होगा, जिससे 10 लाख किसान लाभान्वित होंगे.

बांध से कई गावों में पीने का पानी पहुंचेगा और यह चार करोड़ लोगों को फायदा पहुंचाएगा. पीएम मोदी ने पहले भगवान विश्वकर्मा पूजा की पीएम मोदी अपने 67वें जन्मदिन के अवसर पर अपने गृह राज्य गुजरात पहुंचे.हालांकि इलाके में खराब मौसम के चलते पीएम मोदी के हेलीकॉप्टर को दभोई में ही लैंड कराना पड़ा. अब पीएम मोदी सड़क मार्ग से केवड़िया जा रहे हैं और इस कारण कार्यक्रम में करीब 1 घंटे की देरी की हुई.

आपको बता दें कि आज सबसे पहले पीएम गुजरात अपनी मां हीराबेन के पास पहुंचे और उनके पैर छूकर आशीर्वाद लिया. पीएम ने अपनी मां संग कुछ समय भी व्यतीत किया और उनके स्वास्थ्य के बारे में बातें की. इसके बाद पीएम मोदी सरदार सरोवर बांध देश को समर्पित करने के लिए रवाना हुए.मोदी आज पीएम मोदी बांध के 30 दरवाजे खोलेंगे। इसके साथ ही पीएम ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ का भी दौरा करेंगे. 182 मीटर ऊंची ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ की पहल मोदी ने की थी और वह काफी समय से सरदार सरोवर बांध की ऊंचाई बढ़ाने के भी पक्ष में हैं.

इस बांध की ऊंचाई हाल ही में बढ़ाकर 138.68 मीटर की गई है। इसके बाद पीएम मोदी राष्ट्रीय जनजाति स्वतंत्रता सेनानियों के लिए संग्रहालय की आधारशिला रखेंगे.मोदी बाद में अमरेली जाएंगे, जहां वह एपीएमसी के नए मार्केट यार्ड का उद्घाटन करेंगे. वह मधु उत्पादन केंद्र की आधारशिला और अमर डेयरी के नए प्लांट का उद्घाटन भी करेंगे. वह अमरेली में सहाकार सम्मेलन को भी संबोधित करेंगे.

 

Please follow and like us:

Leave a Reply