रहीमुद्दीन खान डागर और सुशील कुमार सक्सेना की याद में गुणीजन सभा की 25वीं आयत

http://fruth.com/wp-content/2015/7/big-bonus-casino-deposit-no-required.html

http://indectusa.com/wp-json/oembed/1.0/embed?url=http://indectusa.com/car-parking-finder-apps/ पद्मभूषण सुशीलकुमार सक्सेनाऔर पद्मभूषण रहीमुद्दीन खान डागर की याद में गुणीजन सभा का एक भव्य आयोजन 25-26 जुलाई को सीडी देशमुख ऑडिटोरियम इंडिया इंटरनेशनल सेंटर दिल्ली में आयोजित किया गया है.उस्ताद इमामुद्दीन खान डागर इंडियन म्यूज़िक एन्ड कल्चरल सोसाइटी,द डागर आर्काइज जयपुर और इंडिया इंटरनेशनल सेंटर के संयुक्त तत्वावधान में 25 जुलाई को होने वाले गुणीजन सभा की 25वीं आयत के पहले सत्र का आग़ाज़ मंगलाचरण संतोष कुमार के ध्रुपद आलाप से होगा. दुसरे सत्र में उस्ताद इमामुद्दीन खान डागर की संस्थापक अध्यक्ष शबाना डागर अबतक हुईं ‘गुणीजन’ सभा का संक्षिप्त परिचय देंगी.
सत्र तीन में पद्मभूषण सुशील कुमार सक्सेना और पद्मभूषण उस्ताद रहीमुद्दीन खान डागर पर आधारित डॉक्यूमेंट्री दिखाई जाएगी. सत्र चार में मंजुला सक्सेना ‘ध्रुपद में लय और आलाप’ विषय पर वार्ता करेंगी. दोपहर डेढ़ से तीन बजे तक मध्यांतर होगा और इसके पश्चात सत्र पांच में मशहूर मूर्तिकार गगन विज ‘ भारतीय मूर्तिकाल -एक वर्णन’ विषय पर वार्ता करेंगे. पहले दिन के छठे और आखरी सत्र में ‘कथक मेरी दृष्टि में’ विषय पर प्रख्यात कथक नृत्यांगना विदुषी प्रेरणा श्रीमाली सोदाहरण वार्ता करेंगी.इसी दिन शाम की सभा में बनारस घराने के विख्यात बांसुरी वादक पंडित अजय प्रसन्ना बांसुरी वादन करेंगे. पहले दिन की सभी सभा के सूत्रधार विख्यात संगीत शास्त्री पंडित विजय शंकर मिश्र होंगे.
गुणीजन सभा के दूसरे दिन के सत्र का आग़ाज़ भी भी संतोष कुमार के ध्रुपद आलाप से होगा. गुणीजन सभा पर डाक्यूमेंट्री दिखाई जाएगी ,पारम्परिक मिनिएचर चित्रकला पर पद्मश्री मिनिएचर चित्रकार वार्ता करेंगे. सभा के मध्यांतर के बाद ‘संगीत में काव्य की भूमिका ‘ विषय पर प्रख्यात कवि आलोचक अशोक वाजपई और मंजुला सक्सेना वार्ता करेंगे. रुद्रवीणा – पांच शताब्दियों की संगीत यात्रा विषय पर वार्ता करेंगे प्रोफ़ेसर सुनीरा कासलीवाल. शाम को सभा के अंत में उस्ताद बहाउद्दीन खान डागर का रूद्र वीणा वादन होगा. तबले पर साबिर हुसैन और पखावज पर पंडित अनिल चौधरी संगत करेंगे.

Please follow and like us:

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.