सिक्स सिग्मा हेल्थ केयर और बीएसएफ का अनूठा संयुक्त अभ्यास

Category सेहत

आतंकियों से घिरी ऊंचाइयों पर जोखिम भरा जीवन रक्षा अभ्यास

source site एसटी न्यूज़ 

enter site बांदीपुर (कश्मीर). भारत सरकार की ई गवर्नेन्स पुरस्कार से सम्मानित ‘सिक्स सिग्मा हाई एल्टीट्यूड रेस्क्यू ‘ और बीएसएफ का संयुक्त उच्च मेडिकल बचाओ दस दिवसीय अभ्यास सत्र बांदीपुर स्थित ‘स्टेशन हेडक्वार्टर’ पर आयोजित किया गया. डॉ. प्रदीप भारद्वाज और डीआईजीएससी बुधाकोटि की वाई में 13 हजार की ऊंचाई पर सैन्य राहत के बीच सख्त ट्रेनिंग दी गई,इसमें 70 बीएसएफ के जांबाज़ अफसरों ने भी भाग लिया.
देश का ये पहला मौक़ा था तब बीएसएफ ने किसी निजी कम्पनी सिक्स सिग्मा के साथ किसी प्रशिक्षण में भाग लिया.इसे बीएसएफ हेड क़्वार्टर नई दिल्ली के डायरेक्टर जनरल केके शर्मा ने आयोजित किया था. इस मौके पर सिक्स सिग्मा का हौसला बढ़ाने के लिए डीआईजी एसपी तिवारी, डीजीआई बुधाकोटि, सेना अस्पताल श्रीनगर से ब्रिगेडियर एमएस तेवतिया विशेष अतिथि के तौर पर मौजूद रहे.
http://fruth.com/wp-content/2015/6/virtual-casino-free-games.html सिक्स सिग्मा के अनूठे कार्य
सिक्स सिग्मा के ले.जनरल अकाली ने बताया कि सिक्स सिग्मा का देश की संस्थाओं में जांबाजी के लिए विशिष्ट स्थान है. उत्तराखंड में जब बाढ़ आयी तो सिक्स सिग्मा की टीम सबसे पहले लोगों की मदद के लिए पहुंची. इसी तरह नेपाल में जब भूकंप से जूझ रहे थे तब अपनी जान की परवा किये बिना नेपाल के गोरख जिले में 1700 लोगों की जानें बचाई. यही नहीं अमरनाथ यात्रा,मानसरोवर यात्रा और श्री मार्ण महेश पवित्र यात्रा में अपनी जान जोखिम में डाल कर हर क़दम पर श्रद्धालुओं की मदद करते हैं ताकि उनकी आरधना में किसी भी तरह का व्यवधान उत्पन्न न हो.
ऊंचाई पर मदद का कीर्तिमान
ट्रेनिंग के दौरान डॉ. प्रदीप भारद्वाज ने बताया कि सिक्स सिग्मा देश का
एक मात्र संस्थान है जो मुफ्त मेडिकल सहायता 19500 फीट तक देता है. मेडिकल बचाओ परियोजना से विकसित की गई इस संस्था ने तक़रीबन 5600 लोगों की जान बचा कर हिमालयी क्षेत्र में नया कीर्तिमान स्थापित किया है. सिक्स सिग्मा जो भी मेडिकल सहायता पहुंचाता है इसके लिए किसी से भी कोई दान लिया जाता है.
328 अस्पतालों में मुफ्त सेवाएं
डॉ. बलवंत सिंह ने बताया कि लोगों को स्वास्थ्य की बेहतर सेवाएं पहुंचाने के लिए सिक्स सिग्मा के प्रयत्न निरन्तर जारी हैं.सिक्स सिग्मा फिलहाल 328 अस्पतालों को अपनी मेडिकल सेवाएं प्रदान कर रहा है.

Please follow and like us:

Leave a Reply