हक़ीक़त: कैसे बने मोदी दुनिया के सबसे लोकप्रिय राजनेता


नरेंद्र मोदी पर भारत की 73% जनता का भरोसा

‘नरेंद्र मोदी पर भारत की 73% जनता भरोसा’ इस खबर को हर अख़बार और वेबसाइट ने छापा, हर चैनल ने दिखाया है यानी नरेंद्र मोदी दुनिया के सबसे लोकप्रिय राजनेता है। इनमें मोदीभक्त और तथाकथित प्रगतिशील चैनल और साइट भी हैं।
खबर की हक़ीक़त
यह ख़बर फ़ोर्ब्स इंडिया पत्रिका के हवाले से छपी है। फ़ोर्ब्स इंडिया पत्रिका की मालिक कंपनी का नाम नेटवर्क 18 है। नेटवर्क 18 का 100% स्वामित्व इंडियन मीडिया ट्रस्ट के पास है। इस ट्रस्ट का 100% स्वामित्व रिलायंस इंडस्ट्रीज़ के पास है। जो कि आप जानते हैं कि मुकेश अंबानी की कंपनी है, जिनका नरेंद्र मोदी से याराना न मोदी छिपाते हैं, न अंबानी। फ़ोर्ब्स इंडिया ने यह रिपोर्ट OECD यानी ऑर्गनाइज़ेशन फ़ॉर इकोनॉमिक को-ऑपरेशन एंड डेवलपमेंट की 282 पेज की एक रिपोर्ट से उठाई है। रिपोर्ट का नाम है ‘गवर्नमेंट एट ए ग्लांस 2017 ‘। इस रिपोर्ट के पेज 214 में लिखा है कि यह आँकड़ा गैलप वर्ल्ड पोल से आया है।
इसी रिपोर्ट में लिखा है कि इसके लिए पोल कंपनी हर देश के 1,000 लोगों से बात करती है। य़ह एक देश में अधिकतम 2,000 लोगों से बात करती है। ऐसे देश चीन और रूस हैं।इस तरह के पोल में शामिल 1,000 लोग किन शहरो के कौन लोग होंगे यह आप समझ सकते हैं।

Please follow and like us:

Leave a Reply

Skip to toolbar